शनिवार, 21 मई 2011

साहित्य और ब्लॉगिंग हेतु तीन शिखर सम्मान

प्रगतिशील  ब्लॉग लेखक संघ एक ऐसा  अंतर्राष्ट्रीय मंच है जहां  हम आपके प्रगतिशील विचारों को सामूहिक जनचेतना से जोड़कर हिंदी की समृद्धि की दिशा में कार्य करते हुए उसे  एक नया आयाम देने की   कोशिश कर रहे है .....हम इस सामूहिक ब्लॉग से वरिष्ठ और अनुभवी चिट्ठाकारो को जोड़कर  उनके माध्यम से नए और प्रतिभावान लेखकों/चिट्ठाकारों को अंतर्राष्ट्रीय फलक पर खुलकर अपनी चिंतनधारा को प्रवाहित करने का अवसर प्रदान कर रहे हैं !

इसके लिए हम समय-समय पर देश के प्रमुख शहरों में गोष्ठी/सेमीनार और कार्यशालाओं के 
आयोजन पर विचार कर रहे हैं, इन्ही उद्देश्यों की पूर्ति के अंतर्गत हम आगामी जुलाई-अगस्त महीने में प्रब्लेस के वार्षिक महाधिवेशन की तैयारियों में जुटे हैं ! यह एक दिवसीय अधिवेशन पटना या लखनऊ में आयोजित होंगे, जिसकी सूचना समय से दे दी जायेगी !
इस अवसर पर हम दो साहित्यिक विभूतियों के नाम पर क्रमश: फणीश्वरनाथ रेणु कथा सम्मान और आचार्य जानकीबल्लभ शास्त्री काव्य सम्मान देने पर विचार कर रहे हैं ! साथ ही सामाजिक जनचेतना से जुड़कर हिंदी ब्लॉगिंग को आयामित करने की दिशा में कार्य करने वाले ब्लॉगर हेतु प्रबलेस हिंदी ब्लॉग सम्मान देने पर भी विचार कर रहे हैं, जिसके अंतर्गत ११०००/- नगद, सम्मान पत्र, स्मृति चिन्ह, अंग वस्त्र आदि किसी विशिष्ट व्यक्ति द्वारा प्रदान किये जायेंगे !
फणीश्वरनाथ रेणु कथा सम्मान के लिए ग्रामीण शब्दावली में पारंगत एक ऐसे कथाकार-उपन्यासकार (पुरुष अथवा महिला )का चयन किया जाएगा, जिनके कथा संग्रह अथवा उपन्यास वर्ष-२०१० और २०११ के बीच प्रकाशित हुए हो !
आचार्य जानकीबल्लभ शास्त्री काव्य सम्मान के लिए एक ऐसे हिंदी कवि अथवा कवियित्री का चयन किया जाएगा, जिनके काव्य संग्रह वर्ष-२०१० और २०११ के बीच प्रकाशित हुए हो ! 
और प्रबलेस हिंदी ब्लॉग शिखर सम्मान के लिए ऐसे हिंदी ब्लॉगर (पुरुष या महिला ) का चयन किया जाएगा, जिनके हिंदी ब्लॉगिंग पर कोई सार्थक पुस्तक वर्ष-२०१० और २०११ के बीच प्रकाशित हुए हो !
तीनों सम्मान हेतु लेखक स्वयं अथवा लेखक के सृजनात्मक पक्ष से प्रभावित कोई भी व्यक्ति अनुमोदित कर सकता है , अनुमोदित पुस्तक प्रेषित करने की अंतिम तिथि है १५जून २०११ तथा प्रेषित करने का पता है :
मनोज कुमार पाण्डेय
संयोजक : प्रबलेस
फकीराना मिशन के उत्तर, बानूछापर, पो बानूछापर,
बेतिया,पश्चिम चंपारण-845438(बिहार)

अनुमोदित पुस्तक भेजने के बाद निम्नलिखित ई-मेल पर सूचना अवश्य प्रेषित करें :
 pragatishilblogar@gmail.com

15 टिप्‍पणियां:

honesty project democracy ने कहा…

अच्छा प्रयास है..ब्लोगिंग को प्रभावी बनाना ही होगा और इसे जनपत्रकारिता से जोरना भी होगा...

महेश बारमाटे "माही" ने कहा…

sahi hai... par jo likhte to hain, or kabiliyat bhi hai par unki kitaben hi prakashit na hui hon unka kya?

मनोज पाण्डेय ने कहा…

महेश जी,
लिखते तो सभी हैं , किन्तु सम्मान का कोई न कोई मापदंड तो होना ही चाहिए न ? सच तो यह है कि रचनाकार को सम्मानित नहीं किया जाता है रचनाओं को सम्मानित किया जाता है और इसके लिए पुस्तक से वेहतर मापदंड और क्या हो सकता है ?

रचना ने कहा…
इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.
रचना ने कहा…
इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.
मनोज पाण्डेय ने कहा…

रचना जी,

रवीन्द्र प्रभात जी ब्लॉगिंग में मेरे आदर्श हैं, मैं उनका बहुत सम्मान करता हूँ , आप मेरे ब्लॉग पर आकर दूसरों के ऊपर टिपण्णी न करें, वैसे भी आपकी ज्यादातर टिप्पणियाँ मुझे बच्चों की तोतली बोली जैसी लगती है....आप यदि पात्रता रखेंगी तो कोई न कोई आपको भी सम्मानित नज़रों से देखेगा, स्वयं को दूसरों से बड़ा कहना अपने मुंह मियाँ मिट्ठू बनना होता है !

मनोज पाण्डेय ने कहा…

और हाँ एक बात और बता दूं कि किसी के बजूद को नकारने से वेहतर है अपने बजूद को संवारिये रचना जी, न कि दूसरों का रिमोट कंट्रोल बनकर....जो मापदंड पर खरा उतरेगा वाही सम्मान का हकदार होगा और निर्णायक मंडल का फैसला अंतिम होगा, आप न तो प्रबलेस के सदस्य हैं और न प्रब्लेस के साथ आपका भावनात्मक रिश्ता ही है, फिर इस प्रकार की टिपण्णी का क्या अभिप्राय है ?

रचना ने कहा…
इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.
ब्रजेश सिन्हा ने कहा…

खिसियानी बिल्ली खंबा नोचे मनोज जी, आप तो हिंदी ब्लॉगिंग के लौह पुरुष हैं, शायद रचना जी जैसे ब्लौगरों के लिए ही आपने बिन पेंदी का लोटा सम्मान देने की बात कही थी पिछले दिनों .....वैसे हर बात कहने का आपका अंदाज़ निराला है, बधाईयाँ !

मनोज कुमार ने कहा…

एक अच्छी पहल।
इससे लोगों को प्रोत्साहन मिलेगा।
जानकी वल्लभ जी के नाम से सम्मान योजना देख कर आंतरिक ख़ुशी हुई।
आपको शुभकामनाएं।

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

सार्थक प्रयासों के लिये शुभकामनायें।

GirishMukul ने कहा…

ओह इधर भी
खै
बधाई
आयोजकों को

Ratan Singh Shekhawat ने कहा…

शुभकामनायें

Shah Nawaz ने कहा…

कार्यक्रम की सफलता के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं! ऐसे आयोजन ब्लॉग जगत को और उचाईयों तक ले जाएँगे....

Anupam Singh ने कहा…

Behtareen Prayaas!!